ट्रूकॉलर से अपना नाम और नंबर हटाना चाहते हैं, तो अपनाएं यह उपाय

ट्रूकॉलर से अपना नाम और नंबर हटाना चाहते हैं, तो अपनाएं यह उपाय
Prabhasakshi

कई बार तो आप इसे ट्रूकॉलर के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं, किंतु हम बात कर रहे हैं कि किसी भी वजह से अगर आप ट्रूकॉलर से अपना नाम हटाना चाहते हैं, तो उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और बेहद जल्दी आप अपने उद्देश्य में सफल हो पाएंगे।

आपके पास किसी अनजान नंबर से फोन आया और अचानक आप देखते हैं कि उसके नंबर के साथ-साथ उसका नाम भी आपको डिस्प्ले होने लगता है। इतना ही नहीं कई बार उस व्यक्ति की कंपनी का नाम डिस्प्ले होने लगता है। 

हम सभी जानते हैं कि यह ट्रूकॉलर नामक एप्लीकेशन है, जिसमें किसी भी व्यक्ति की कॉल की डिटेल रहती है। हालाँकि कई बार किसी का गलत नंबर और नाम फिट हो जाती है, जिससे कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार ऐसा होता है कि आप जिस नंबर को वर्तमान में इस्तेमाल कर रहे हों, वह नंबर पहले किसी और के पास रहा होगा। 

इसे भी पढ़ें: अपने क्रोम ब्राउज़र को तुरंत कर लें अपडेट, जानें सरकार ने क्यों दी चेतवानी!

ऐसी स्थिति में आपको यह सब चीजें दुरुस्त करनी होती हैं, और आप इसको ट्रूकॉलर से हटाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि ट्रूकॉलर के डेटाबेस से अपना नंबर आप किस प्रकार से हटा सकते हैं। जैसा कि सभी जानते हैं कि ट्रूकॉलर को करोड़ों लोग उपयोग करते हैं और बिना किसी के भी फोन बुक में कोई नंबर सेव हुए भी अनजान नंबरों की डिटेल आपको इस ऐप के माध्यम से मिल सकती है। 

इतना ही नहीं कई बार तो आप इसे ट्रूकॉलर के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं, किंतु हम बात कर रहे हैं कि किसी भी वजह से अगर आप ट्रूकॉलर से अपना नाम हटाना चाहते हैं, तो उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और बेहद जल्दी आप अपने उद्देश्य में सफल हो पाएंगे। 

ये रहे स्टेप्स 

इसके लिए सबसे पहले आपको ट्रूकॉलर एप्लीकेशन ओपन करना होगा।

उसके बाद राइट कॉर्नर में टॉप पर आ रहे आइकन पर ज्यों ही क्लिक करेंगे उसके बाद आप सेटिंग में चले जाएंगे। सेटिंग के बाद अबाउट में जाइए और वहां पर डीएक्टीवेशन अकाउंट ऑप्शन पर सिलेक्ट कर सकते हैं। 

जैसे ही आप सेलेक्ट करेंगे आपको एक पॉपअप नजर आएगा, वहां पर आप अपने अकाउंट को डिसएबल कर सकते हैं और अपना प्रोफाइल का डेटा हटा सकते हैं। इसके बाद आप यस पर टैप  करेंगे और तब आप ट्रूकॉलर से लॉग आउट हो जाएंगे। उसके बाद आप इस सर्विस से अपना नंबर निकालने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए यह शानदार फीचर ला रहा है, यहाँ पर जानें सब कुछ

ध्यान दीजिए अगर आप ट्रूकॉलर एप में सर्च का हिस्सा नहीं बने रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले अपना ट्रूकॉलर अकाउंट डीएक्टिवेट करना होगा। उसके बाद आपको खुद को अनलिस्ट  करना होगा और अनलिस्ट करने के लिए आपको truecaller.com वेबसाइट पर जाना होगा। 

इसके बाद अनलिस्ट फोन नंबर पेज पर जाइए इसके बाद कंट्री कोड के साथ अपना फोन नंबर डालिए और जो ही आप वेरीफाई करते हैं कि आप रोबोट नहीं है तो आप को अन लिस्ट करने के रिजल्ट में से एक पर टैप करना होता है। उसके बाद वेरिफिकेशन कैप्चा दर्ज करके और अनलिस्ट ऑप्शन पर जो ही आप क्लिक करते हैं, तो अगले 24 घंटे में आप इस डेटाबेस से अनलिस्ट हो जाएंगे। 

- विंध्यवासिनी सिंह