डाउनलोड करें Covid-19 ट्रैकर ऐप 'आरोग्य सेतु', घर बैठे रहेंगे सुरक्षित

  •  निधि अविनाश
  •  अप्रैल 10, 2020   15:09
  • Like
डाउनलोड करें Covid-19 ट्रैकर ऐप 'आरोग्य सेतु', घर बैठे रहेंगे सुरक्षित
Image Source: Google

तेजी से फैलते कोरोना वायरस को देखते हुए भारत में आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) नाम का एक ऐप लॉन्च किया है। यह तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में मदद करेगा। इस ऐप के जरिए आपको यह पता चलेगा कि आप किसी कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए है या नहीं।

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ भयावह कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। भारत में भी कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस से 196 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित लोगों की संख्या लगभग 6000 से ऊपर हो गयी है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर कोरोना से लड़ने के लिए एक पोस्ट जारी किया है। इस पोस्ट में उन्होंने आरोग्य सेतु ऐप के बारे में जानकारी दी है। बता दें कि पीएम मोदी ने देशवासियों से इस ऐप को डाउनलोड और ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का आग्रह किया है। पीएम मोदी ने आरोग्य सेतु ऐप से जुड़े कई सारे ट्वीट किए। मोदी ने ट्वीट करके लिखा कि "कोविड- 19 से डरने की जरूरत नहीं है। हमें सही सावधानी बरतनी होगी और इस महामारी से लड़ना होगा। आरोग्य सेतु उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। क्या आप सभी ने इसे डाउनलोड किया है?" तो आइये जानते है कि आखिर क्या है ये आरोग्य सेतु ऐप जो कोरोना से लड़ने में मदद करेगा और लोगों को जागरूक रखेगा। 

क्या है आरोग्य सेतु ऐप

तेजी से फैलते कोरोना वायरस को देखते हुए भारत में आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) नाम का एक ऐप लॉन्च किया है। यह तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में मदद करेगा। इस ऐप के जरिए आपको यह पता चलेगा कि आप किसी कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए है या नहीं। यह ऐप एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है। आरोग्य सेतु ऐप की मदद से आपको कोरोना वायरस से संबधित हेल्प सेंटर्स और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट जैसी महत्वपूर्ण जानकारी भी मिलेगी। यह ऐप मोबाइल नंबर की मदद से यह भी चेक कर सकता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए, जिसमें कोरोना संक्रमण मिला हो।

इसे भी पढ़ें: क्या है मणि ऐप और दृष्टिबाधितों के लिए कैसे करता है काम ?

कैसे करें डाउनलोड

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर है तो आपको आरोग्य सेतु ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा वहीं अगर आप आईफोन यूजर है तो आपको आरोग्य सेतु ऐप ऐप स्टोर में जाकर डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को आप अपने फोन पर बिना किसी स्पेस के ऐसे लिख कर AarogyaSetu सर्च करें। यह ऐप आपको दिल जैसे आइकन में दिखेगा, जिसे आप आसानी से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसा कई बार होता है कि एक ही ऐप जैसे मिलते-जुलते कई ऐप्स होते है। तो जब आप आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करेंगे तो ध्यान रहे कि ऐप ऑफिशल ही हो। आरोग्य सेतु ऐप ऑफिशल है कि नही इसका पता लगाना काफी आसान है। आपको बता दे कि इस ऐप को NIC की ओर से पब्लिश किया गया है तो जब आप इस ऐप को डाउनलोड करने जा रहे होंगे तो ऐप आइकन के नीचे डिवेलपर का नाम NIC eGov Mobile Apps (एंड्रॉयड यूजर्स को) और NIC (आईफोन यूजर्स को) लिखा नजर आ जाएगा। 

डाउनलोड करने के बाद ऐसे करें ऐप का इस्तेमाल

जब आप यह ऐप डाउनलोड कर लेगें तो आपको इसमे अपने मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा को ऐक्सेस करने की परमिशन देनी होगी जिसके जरिए यह ऐप पता लगाएगा कि आप कोरोना वायरस से कितना सुरक्षित हैं या वायरस संक्रमण का खतरा तो नहीं है। उसके बाद आप इस ऐप में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें। रजिस्टर करते ही आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा जिससे आपका नंबर वेरिफाई किया जाएगा। इसके बाद आप अपना नाम, उम्र, प्रोफेशन जैसे तमाम डीटेल्स ऐप में भरे। इस ऐप के जरिए आप कोरोना वायरस की लड़ाई में मदद करने के लिए वॉलेंटियर भी बन सकते है।

इसे भी पढ़ें: यह मोबाइल ऐप्स आपके फोन के लिए हो सकते हैं ''खतरनाक''

क्या है इस ऐप की खासियत

इस ऐप में आपके लोकेशन डीटेल्स और सोशल ग्राफ के जरिए यह जानकारी देगा कि आप कोरोना वायरस की किस कैटेगरी में आते हैं- लो-रिस्क या फिर हाई-रिस्क। अगर आप कोरोना वायरस के हाई-रिस्क कैटेगरी में आते है तो यह ऐप को तुरंत पास के टेस्ट सेंटर जाने की भी सलाह देगा। इस ऐप में अलग-अलग राज्यों के कोरोना वायरस हेल्प सेंटर्स के फोन नंबरों की पूरी लिस्ट जारी की गई है जिसके जरिए आप आसानी से किसी भी राज्य के हेल्प सेंटर्स को फोन लगाकर मदद ले सकते हैं। अगर आपको डर है कि कहीं आप कोरोना से संक्रमित तो नहीं है तो इसके लिए आपको किसी हेल्प सेंटर्स में नहीं जाना पड़ेगा। आप घर बैठे आरोग्य सेतु ऐप की मदद से इसका पता लगा सकते है। बस आपको इस ऐप के सेल्फ असेसमेंट टेस्ट के ऑप्शन पर टिक करना होगा वहां आपको कई कोरोना से संबधित सवाल पूछे जाएंगे जिसका आपको जवाब देना होगा। इससे आपको पता चलेगा कि आपको कोरोना संक्रमण होने का खतरा है या फिर आप सुरक्षित हैं। यह ऐप आपको यह भी बताएगा कि अगर आप कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े लक्षण जैसे- लगातार बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानी से जूझ रहे तो उसमें क्या करना है। इस ऐप के जरिए आपको सेल्फ आइसोलेशन की भी पूरी जानकारी दी जाएगी। 

इन भाषाओं में है उपलब्ध यह ऐप

आरोग्य सेतु ऐप 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इनमें इंग्लिश, हिन्दी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, मराठी, बांग्ला और पंजाबी शामिल हैं। 

- निधि अविनाश