क्या आपका पार्टनर के साथ संबंध बनाने का मन नहीं करता? कहीं इसके पीछे ये वजह तो नहीं

क्या आपका पार्टनर के साथ संबंध बनाने का मन नहीं करता? कहीं इसके पीछे ये वजह तो नहीं

क्या आप लोग जानते हैं कि डिहाइड्रेशन आपकी सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर डालता है? नहीं न, विशेषज्ञों कि मानें तो अगर आपके सेक्स करने की इच्छा कम हो रही हैं और आप अपने पार्टनर को जरूरत से ज्यादा बार सेक्स के न कह रहे हैं तो यह सब डिहाइड्रेशन की वजह से हो सकता है।

इस बार वक़्त से पहले ही गर्मियाँ शुरू हो गयी हैं और हर बढ़ते दिन के साथ तापमान भी बढ़ता जा रहा है। गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम बात है। डिहाइड्रेशन की समस्या तब होती है जब हम हमारे शरीर की आवश्यकता से कम पानी पीते हैं और उससे अधिक पानी हमारे शरीर से बाहर निकल जाता है और हमारे शरीर में मौजूद खनिजों का संतुलन बिगड़ जाता है। डिहाइड्रेशन की वजह से हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है। पर क्या आप लोग जानते हैं कि डिहाइड्रेशन आपकी सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर डालता है? नहीं न, विशेषज्ञों कि मानें तो अगर आपके सेक्स करने की इच्छा कम हो रही हैं और आप अपने पार्टनर को जरूरत से ज्यादा बार सेक्स के न कह रहे हैं तो यह सब डिहाइड्रेशन की वजह से हो सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि डिहाइड्रेशन कैसे आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है और आप कैसे इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जिंदगी में बढ़ रहा है तनाव और दिख रहे हैं यह लक्षण? कहीं आप भी 'सेक्सुअल बर्नआउट' के शिकार तो नहीं

हेल्थ शॉट्स वेबसाइट को दिए एक इंटरव्यू में डॉ सुषमा तोमर (सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग, फोर्टिस अस्पताल, कल्याण, मुंबई) ने बताया कि कैसे डिहाइड्रेशन हमारी सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। डॉ सुषमा तोमर ने कहा कि डिहाइड्रेशन की वजह से महिलाओं और पुरुषों के शरीर में थकान, जलन, उदास मूड, इरेक्टाइल फक्शन में कमी और वजाइना में सूखापन(सेक्स के दौरान दर्द का कारण बन सकता है) जैसे कई तरह के बदलाव आते हैं। इस बदलावों की वजह से आप हमेशा थका हुआ महसूस करने लगते हैं और इन सब से आपकी पार्टनर के साथ सेक्स करने की इच्छा प्रभावित होने लगती है।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान संबंध बनाने को लेकर क्या आपके दिमाग में भी हैं सवाल? जवाब जाने के लिए पढ़िए

डॉ सुषमा तोमर ने आगे कहा कि डिहाइड्रेशन सेक्स करने की इच्छा में कमी होने का एक मुख्य कारण हो सकता है और इसकी वजह से आपकी सेक्स परफॉरमेंस भी ख़राब होने लगती है। कामेच्छा में कमी होने के कई कारण हो सकते हैं और इन्हें समझने में काफी समय लगता है। इसलिए अन्य कारणों के पीछे भागने से पहले कपल खुद को हाइड्रेट रखने पर ध्यान दें।

इसे भी पढ़ें: मेरे पति मुझे बहुत प्यार करते हैं पर सेक्स के दौरान मैं ऑर्गेज्म का मजा नहीं ले पाती

खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आजमाएं यह उपाय

- खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीते रहें। अगर पानी पीना भूल जाते हैं तो रिमाइंडर सेट करें।

- गर्मियों के मौसम में कई तरह के फल और सब्जियां आपको मिल जाएँगी जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करेंगी।

- डिहाइड्रेशन से बचने के लिए शराब का सेवन सिमित मात्रा में ही करें।

- खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप मौसमी सब्जियों से बने सूप का सेवन भी कर सकते हैं।






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

ट्रेंडिंग

झरोखे से...