वजन कम करने और स्वस्थ रहने के लिए मीठा खाना छोड़ दिया है आपने? सच में ऐसा है या सिर्फ वहम में जी रहे हैं आप

Indian Sweets
Prabhasakshi
एकता । Apr 20, 2022 8:40PM
वजन कम करने के लिए या फिर खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपने चीनी खाना बंद कर दिया है? अगर जवाब हां हैं तो बढ़िया बात है पर अगर आप इस वहम में जी रहे हैं कि यह सब करने से आपके शरीर में बिलकुल भी चीनी नहीं पहुंच रही हैं तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं।

वजन कम करने के लिए या फिर खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपने चीनी खाना बंद कर दिया है? क्या अपने भी खुद को कुकीज़, केक या अन्य मीठी चीजों से दूर कर लिया है? अगर जवाब हां हैं तो बढ़िया बात है पर अगर आप इस वहम में जी रहे हैं कि यह सब करने से आपके शरीर में बिलकुल भी चीनी नहीं पहुंच रही हैं तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, एक व्यक्ति प्रतिदिन प्रतिदिन 22 चम्मच अतिरिक्त चीनी खाता है। अब अगर आप अपने भोजन में चीनी नहीं खा रहे हैं तो फिर आपके शरीर को इतनी चीनी मिल कहाँ से रही हैं? चलिए जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: लोग क्या कहेंगे कि चिंता किये बिना इस भारतीय कपल ने शुरू किया अपना अनोखा स्टार्ट-अप MyMuse

विशेषज्ञों की मानें तो लोग जार या पैकेट में बंद कितना भी स्वस्थ खाना खा रहे हो पर उस खाने में चीनी की थोड़ी सी मात्रा पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। फ़ूड कम्पनियाँ अपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें थोड़ी बहुत चीनी मिलाती है। 70 प्रतिशत खाने के प्रोडक्ट्स में अतिरिक्त चीनी पायी जाती है। पास्ता सॉस और केचप जैसे आइटम में अतिरिक्त चीनी मौजूद होती है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि अतिरिक्त चीनी की 60 से अधिक किस्में हैं।

इसे भी पढ़ें: आज ही आजमाएं यह टिप्स, लंबे समय तक उठा पायेंगे यौन सुख का मजा, बेडरूम में भर जायेगा जोश

अगर आप भी इस अतिरिक्त चीनी के सेवन से खुद को बचाना चाहते हैं तो जार या पैकेट में बंद खाना खाने से बचें। इसके अलावा आईये हम आपको बताते हैं कि आप अपने पैकेट बंद खाने में छुपी हुई चीनी की मात्रा कैसे चेक कर सकते हैं। फ़ूड कंपनियों को अंतिम प्रोडक्ट में सामग्री के वजन के आधार पर सामग्री को सूचीबद्ध करना होता है। अगर किसी प्रोडक्ट में चीनी सबसे ज्यादा मात्रा में मौजूद है तो उसमें चीनी को सबसे पहले लिखा जायेगा। जैसे केचअप में टमाटर और चीनी की मात्रा सबसे ज्यादा मौजूद होती है इसलिए हो सकता है इसमें चीनी को दूसरे नंबर पर सूचीबद्ध किया जाये। इसलिए अगर आप कोई चीज खा रहे हैं और उसमें चीनी पहली तीन सामग्री में शामिल है तो आज से उस चीज को खाना छोड़ दीजिये।

अन्य न्यूज़