वर्ल्ड इमोजी डेः इमोजी के जरिए आसानी से कर सकते हैं बातचीत

By प्रज्ञा पाण्डेय | Publish Date: Jul 17 2019 3:44PM
वर्ल्ड इमोजी डेः इमोजी के जरिए आसानी से कर सकते हैं बातचीत
Image Source: Google

इमोजी की शुरुआत 1960 और 1970 के दशक की पीली स्माइली से हुई है। वॉर्सेस्टर के एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट हार्वे बॉल और मैसाचुसेट्स ने 1963 में स्माइली फेस बनाया। हार्वे की स्माइली दुनिया भर में बहुत मशहूर हुई।

चाहे आप मैसेज टाइप कर रहे हों या सोशल मीडिया पर एक्टिव हो इमोजी के बिना बात अधूरी से लगती है। हर बात के साथ इमोजी का यूज बातचीत को मजेदार बना देते हैं। इमोजी बहुत खास है तभी तो हम मना रहे हैं वर्ल्ड इमोजी डे। तो आइए वर्ल्ड इमोजी डे के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग बाते बताते हैं।


जाने इमोजी का अतीत
इमोजी को पहली बार 1990 के दशक के अंत में जापान में मोबाइल फोन पर इस्तेमाल किया गया था। वे उपयोग करने के लिए मजेदार हैं। नतीजतन, उनकी लोकप्रियता और उपयोग तेजी से बढ़ा है। आज, आप एमोजिस के बिना एक दुनिया की कल्पना नहीं कर सकते। पिछले कुछ सालों में इमोजी अपने इमोशनस को बताने का सबसे बड़ा जरिया बन गया है। आप स्टेशनरी से लेकर टी-शर्ट तकिए तक हर तरह के प्रोडक्ट पर इमोजी देख सकते हैं।
 
इमोजी की शुरुआत 1960 और 1970 के दशक की पीली स्माइली से हुई है। वॉर्सेस्टर के एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट हार्वे बॉल और मैसाचुसेट्स ने 1963 में स्माइली फेस बनाया। हार्वे की स्माइली दुनिया भर में बहुत मशहूर हुई। पहला इमोजी 1990 के दशक के अंत में शिगेटका कुरीता ने बनाया था, जो जापान में एक मोबाइल इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर काम करने वाली टीम का हिस्सा थी। उन्होंने देखा कि मौसम के पूर्वानुमान में मौसम को दर्शाने वाली छोटी तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया था, इसलिए वह इलेक्ट्रॉनिक संचार के साथ भी यही काम करना चाहते थे।
दुनिया में कैसे सामने आया वर्ल्ड इमोजी डे
जेरेमी बर्ज ने 2013 में इमोजीपीडिया बनाया। 2014 में वर्ल्ड इमोजी डे बनाकर उन्होंने इसे फालो किया। वर्ल्ड इमोजी डे इमोजी दुनिया भर में लोकप्रिय है। वर्ल्ड इमोजी डे 17 जुलाई को मनाया जाने वाला एक हॉलीडे है। 2014 के बाद से हर साल मनाया जाता है। 


 
कई कम्पनियों ने भी अपना इमोजी डेवलेप किया है। 2015 में वर्ल्ड इमोजी डे पर, पेप्सी ने पेप्सीमोजी को लॉन्च किया जिसमें एक इमोजी कीबोर्ड और कस्टम वर्ल्ड इमोजी डे पेप्सी के डिब्बे और बोतलें शामिल थीं। ये कनाडा में जारी किए गए थे और 2016 में 100 बाजारों में फैल गए। 

इमोजी के इस्तेमाल हैं अनेक
इमोजी का इस्तेमाल वास्तव में इंटरनेट की शुरुआत के बाद से किया गया है, लेकिन उनकी लोकप्रियता बड़े पैमाने पर बढ़ गई है क्योंकि आधुनिक स्मार्टफोन ने उन्हें हमारे मैसेजिंग डैशबोर्ड में बनाया है, जो दुनिया भर में मशहूर हैं। आजकल जब हम बातचीत कम करते हैं, ईमेल और मैसेज से बात करते हैं इमोजी हमारे इमोशनस को दिखाने का अच्छा जरिया है।

इमोजी के बारे में जाने मजेदार बातें
• 2013 में, ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने इमोजी शब्द जोड़ा
• 2016 में, 72 नए इमोजी चेहरे पाम इमोजी सहित पेश किए गए थे
• सबसे आम इमोजी है "जॉय इमोजी के आँसू" 
• इमोटिकॉन्स के पिता, स्कॉट फ़ाह्लमैन इमोजीस पर अपने आविष्कार को प्राथमिकता देते हैं
ऐसे मनाएं वर्ल्ड इमोजी डे
वर्ल्ड इमोजी डे मनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने सभी सोशल मीडिया पर और अपने सभी मैसेज में इमोजी का इस्तेमाल करें। बेझिझक इमोजी का इस्तेमाल करें। नए इमोजी भी खोजें। उन्हें अपने फ्रेंड्स को भेजें। सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए #वर्ल्ड इमोजी डे का इस्तेमाल करें।
 
इमोजी और इमोटिकॉन्स में पहचानें अंतर
कई लोग इमोजी और इमोटिकॉन्स शब्दों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनमें अंतर है। इमोटिकॉन्स केवल मैसेज होते हैं जबकि इमोजीस स्टाइलिश इमेजेज होती हैं। अब इमोजी से पहले इमोटिकॉन्स थे। इमोजी एक जापानी अभिव्यक्ति है।
 
बढ़ रही है इमोजी की फैमिली
हर साल नए इमोजी विकसित किए जाते हैं। emojipedia.org प्लेटफार्मों और ऑपरेटिंग सिस्टम पर सभी इमोजी अपडेट को ट्रैक करता है। 1800 से अधिक इमोजी सिर्फ इमोशनस से बहुत अधिक कवर करते हैं। 
 
प्रज्ञा पाण्डेय

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप