• नवरात्रि व्रत में सेंधा नमक की मदद से बनाएं यह मजेदार डिशेज

मिताली जैन Oct 11, 2021 17:12

सबसे पहले, एक कढा़ई लें और उसमें तलने के लिए तेल गरम करें। अब इसमें 2 से 3 टेबल स्पून साबूदाना डालकर छलनी की मदद से फ्राई करें। साबूदाना गरम तेल के संपर्क में आने पर फूलने लगेंगे। चमचे से पलटते रहिये, ताकि वे समान रूप से फ्राई हो जाएं।

नवरात्रि के दिनों में जो लोग व्रत रखते हैं, उन्हें खानपान के कई नियमों का पालन करना होता है। इस दौरान केवल अन्न खाने की ही मनाही नहीं होती है, बल्कि व्रत रखने वाले भक्तगण सामान्य नमक भी नहीं खा सकते हैं। ऐसे में वह सेंधा नमक की मदद से कई तरह की रेसिपीज बनाते हैं और खाते हैं। आप भी इस बार अगर नवरात्रि व्रत में सेंधा नमक की मदद से कुछ अलग व टेस्टी बनाना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ आईडियाज दे रहे हैं-

साबूदाना चिवड़ा

साबूदाना चिवड़ा बेहद ही लाइट, फिलिंग व टेस्टी होता है। इसे बेहद कम समय में तैयार किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत के दौरान यह मिठाइयां खाने में आ जाएगा मजा

साबूदाना चिवड़ा की सामग्री-

- आधा कप नायलॉन साबूदाना बड़े मोती

- आधा कप मूंगफली

- आधा कप किशमिश

- एक चौथाई कप काजू

- एक चौथाई छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 

- आधा छोटा चम्मच पिसी चीनी या आवश्यकता अनुसार

- आवश्यकता अनुसार सेंधा नमक 

- तलने के लिए तेल

साबूदाना चिवड़ा बनाने का तरीका

सबसे पहले, एक कढा़ई लें और उसमें तलने के लिए तेल गरम करें। अब इसमें 2 से 3 टेबल स्पून साबूदाना डालकर छलनी की मदद से फ्राई करें। साबूदाना गरम तेल के संपर्क में आने पर फूलने लगेंगे। चमचे से पलटते रहिये, ताकि वे समान रूप से फ्राई हो जाएं।

ध्यान रखें कि आपको साबूदाना को अच्छी तरह तलना है। अब इसे एक किचन पेपर टॉवल पर निकाल लें। अब कच्ची मूंगफली को तेल में इसी तरह से रंग बदलने और कुरकुरे होने तक तल लें। साथ ही, आप काजू और किशमिश को भी फ्राई कर लें। किशमिश तलते समय जैसे ही ये फूल जाये इन्हें तेल से निकाल लीजिए।

जैसे ही ड्राई फ्रूट्स फ्राई और गोल्डन हो जाएं, इन्हें पेपर नैपकिन पर निकाल लें। आप इसमें सेंधा नमक, पिसी चीनी और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। सभी तली हुई सामग्री को एक जार में डाल लें, जब चिवड़ा मिश्रण ठंडा हो जाए। जार को अच्छी तरह से ढककर हिलाएं, ताकि साबूदाना और सूखे मेवे के साथ मसाला मिक्स हो जाए। साबूदाना चिवड़ा को कमरे के तापमान पर स्टोर करें।

इसे भी पढ़ें: इस नवरात्रि घर पर जरूर बनाएँ यह स्वादिष्ट फलहारी थाली

शकरकंदी की चाट 

अगर आप जल्दी में हैं और कुछ अच्छा खाने का मन है तो शकरकंदी की चाट बनाई जा सकती है।

शकरकंदी की चाट की सामग्री-

- 1.5 से 2 कप कटे हुए उबले शकरकंदी

- एक चौथाई छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर (काली मिर्च पाउडर)

- आधा छोटा चम्मच अमचूर पाउडर 

- आधा से 1 चम्मच नींबू का रस

- सेंधा नमक 

शकरकंदी की चाट बनाने का तरीका-

सबसे पहले शकरकंद को पानी में अच्छी तरह से धो लें। फिर उन्हें प्रेशर कुकर या पैन में भाप देकर पका लें। अगर प्रेशर कुकर में पका रहे हैं, तो शकरकंद को ढकने के बाद पानी के साथ लगभग 3 से 4 सिटी तक प्रेशर कुक करें। अब इन्हें हल्का छीलकर काट लें और बाउल में निकाल लीजिएं

अब आप इसमें 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच अमचूर पाउडर और सेंधा नमक मिलाएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा भुना जीरा पाउडर भी मिला सकते हैं। आप अपने स्वाद के अनुसार मसाला पाउडर कम या ज्यादा डाल सकते हैं। अंत में 1/2 से 1 चम्मच नींबू का रस डालकर धीरे से मिलाएं। आपकी शकरकंदी की चाट बनकर तैयार है।

मिताली जैन