क्या है Manifestation? कैसे सपनों को हकीकत बनाने में करती है मदद?

manifestation
Prabhasakshi
एकता । Jul 04, 2022 4:10PM
"अगर किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है"- ये डायलॉग तो आपने सुना ही होगा और यकीन मानिए ऐसा असल जिंदगी में होता भी है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपके पास इतनी शक्ति है कि आप पैसे कमाने, पसंदीदा घर लेने जैसे अपने हर सपने को Manifest कर आसानी से हकीकत बना सकते हैं।

"अगर किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है"- फिल्म ओम शांति ओम का ये डायलॉग तो आपने सुना ही होगा और यकीन मानिए ऐसा असल जिंदगी में होता भी है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपके पास अपनी जिंदगी को अपनी इच्छा के अनुसार जीने की शक्ति है। जी हाँ, सही सुना आपने, आपके पास इतनी शक्ति है कि आप पैसे कमाने, पसंदीदा घर लेने जैसे अपने हर सपने को Manifest कर आसानी से हकीकत बना सकते हैं। लेकिन सवाल यह है कि आप ऐसा करेंगे कैसे? चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने सपनों को हकीकत कैसे बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: रूठ गयी है पत्नी और मनाना हो गया है मुश्किल? इन आसान टिप्स से मिलेगी नाराजगी दूर करने में मदद

Step 1- आप जो चाहते हैं उस चीज को लेकर स्पष्ट रहें

सपनो को हकीकत बनाना हैं तो आप सबसे पहले खुद को क्लियर करें कि आप जीवन में क्या चाहते हैं और इसे कैसे चाहते हैं। कंफ्यूज होकर आगे बढ़ने से आप कभी भी अपने सपनो को हकीकत बनाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। इसलिए अगर आप कुछ करना चाहते हैं और उस बात को लेकर आपके दिमाग में थोड़ा सा भी कन्फ्यूजन है तो सफर शुरू करने से पहले उसे दूर कर लें। आप जितना स्पष्ट सोचेंगे, उतना बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, "मैं एक घर लेना चाहता हूँ" सोचने की बजाय आप सोचे कि आपको किस तरीके का घर लेना है।

इसे भी पढ़ें: बिस्तर पर अंतरंग होने से पहले रखें सुरक्षा का ध्यान, ऐसे करें अपने लिए सही कंडोम का चुनाव

Step 2- आप जो चाहते हैं उसे क्यों चाहते हैं? इसका कारण पता करों

एक बार जब आप स्पष्ट हो जाएं कि आप अपने जीवन से क्या चाहते हैं तो फिर सोचना शुरू करें कि आप ऐसा क्यों चाहते हैं। ऐसा कर के आप यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि आप वास्तव में वही चाहते हैं जो आप सोच रहे हैं। कई बार हमारी सोच आसपास मौजूद लोगों से प्रभावित होती है, इसलिए यह पता लगाना जरुरी है कि जो आप अपने जीवन में चाहते हैं, क्या वास्तव में वही चाहते हैं। यह बात सुनिश्चित करने के लिए खुद से नीचे दिए गए सवाल करें-

1. क्या मैं वास्तव में यही चाहता हूँ?

2. इससे मुझे अपने जीवन में क्या लाभ मिलेगा?

3. मुझे इसके बारे में सोचकर कैसा लगता है?

4. मुझे यह क्यों चाहिए?

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: को-वर्कर के साथ चल रहा है अफेयर? इन टिप्स की मदद से ऑफिस में छुपाकर रखें अपना रोमांटिक रिलेशनशिप

Step 3- अपने लक्ष्यों की ओर काम करें

आप जो चाहते हैं, अगर आपको वास्तव में वही चाहिए और आप इस बात को लेकर पूरी तरह क्लियर है तो फिर आप अपने लक्ष्यों की ओर काम करना शुरू कर दें। जब आप अपने लक्ष्यों पर काम करना शुरू करेंगे तो उन्हें पाने की उम्मीदें बढ़ जाएंगी। इसलिए अपने लक्ष्यों को पाने के लिए अलग-अलग तरीकों का चुनाव करें और जो तरीका बेहतर लगे उसको लेकर आगे बढे। धीरे-धीरे आपको आपकी मेहनत का फल मिलने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: कहीं तनाव के कारण तो नहीं बिगड़ रहा है आपका रिश्ता? जानें रिलेशनशिप से स्ट्रेस को दूर करने के तरीके

Step 4- जो चीजें आपको आगे बढ़ने से रोक रही है उन्हें छोड़ दें

सफलता पाने की राह में आपको कई तरह की बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। आप जैसे-जैसे अपने लक्ष्य को पाने की ओर बढ़ेंगे, वैसे-वैसे कई चुनौतियां सामने आएंगी, जिनका आपको डटकर मुकाबला करना पड़ेगा। नकारात्मक मानसिकता और ऐसी मानसिकता वाले लोग ये दो ऐसी आम चुनौतियां हैं, जो आपको आपके लक्ष्य को पाने से रोकती हैं। इसलिए आप ऐसी चुनौतियों के प्रति खुद को जागरूक करें और इन्हें पीछे छोड़ते हुए अपने लक्ष्य को पाने के प्रयास करें।

इसे भी पढ़ें: बगीचे में टहलते हुए शख्स को दिखा बेहद दुर्लभ दोमुंह वाला साँप, वायरल तस्वीरें देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

Step 5- अपनी प्रगति को स्वीकार करें और उसका जश्न मनाएं

अपने लक्ष्य को सफल बनाने के लिए आप जो भी प्रयास कर रहे हैं, उनको स्वीकार करें और उनका जश्न मनाएं। हर दिन अपने हर छोटे, बड़े प्रयासों का जश्न मनाने से आप प्रोत्साहित महसूस करेंगे और अपने लक्ष्य को पाने की दिशा में बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे। इसके अलावा आप जितनी मेहनत कर रहे हैं और उससे आपको जो भी वापस मिल रहा है, उसमें संतुष्ट होना सीखें।

अन्य न्यूज़