शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला थमा, वित्तीय शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 536 अंक टूटा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 24, 2020   18:11
शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला थमा, वित्तीय शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 536 अंक टूटा

सेंसेक्स की कंपनियों बजाज फाइनेंस का शेयर सबसे अधिक 9.14 प्रतिशत टूट गया। इंडसइंड बैंक में 6.58 प्रतिशत, एक्सिस बैंक में 5.96 प्रतिशत आईसीआईसीआई बैंक 5.09 प्रतिशत और एचडीएफसी में पांच प्रतिशत का नुकसान रहा। रिलायंस इंडसट्रीज के शेयर में हालांकि 3.34 प्रतिशत की बढ़त रही।

मुंबई। शेयर बाजारों में दो दिन से जारी तेजी के सिलसिले पर शुक्रवार को ब्रेक लग गया। कोष प्रबंधक कंपनी फ्रैंकलिन टेंपलेटन द्वारा अचानक छह बांड योजनाओं को बंद करने की घोषणा से वित्तीय और बैंकिंग कंपनियों के शेयरों में जबर्दस्त बिकवाली से सेंसेक्स 536 अंक टूट गया। डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट और वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख से भी यहां धारणा प्रभावित हुई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 535.86 अंक या 1.68 प्रतिशत के नुकसान से 31,327.22 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 159.50 अंक या 1.71 प्रतिशतके नुकसान से 9,154.40 अंक पर बंद हुआ। घरेलू मोर्चे पर फ्रैंकलिन टेंपलेटन म्यूचुअल फंड ने कोविड-19 संकट की वजह से निकासी के दबाव और बांड बाजार में तरलता की कमी के चलते अपनी छह बांड या डेट योजनाओं को बंद करने का फैसला किया है।

इसे भी पढ़ें: सोना तोड़ेगा सारे रिकॉर्ड, कोरोना के कहर से 82000 रुपये के पार होगी 10 ग्राम सोने की कीमत

विशेषज्ञों का कहना है कि इससे कई खुदरा निवेशकों तथा उच्च संपदा वाले लोगों (एचएनआई) का पैसा इन योजनाओं में फंस जाएगा। इनकी वसूली कब तक हो पाएगी, इसको लेकर स्थिति अभी साफ नहीं है। घरेलू मोर्चे पर फ्रैंकलिन टेंपलेटन म्यूचुअल फंड ने कोविड-19 संकट की वजह से निकासी के दबाव और बांड बाजार में तरलता की कमी के चलते बृहस्पतिवार को अपनी छह बांड या डेट योजनाओं को बंद करने का फैसला किया है। इन योजनाओं के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां 25,000 करोड़ रुपये की है। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे कई खुदरा निवेशकों तथा उच्च संपदा वाले लोगों (एचएनआई) का पैसा इन योजनाओं में फंस जाएगा। इनकी वसूली कब तक हो पाएगी, इसको लेकर स्थिति अभी साफ नहीं है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री बेहाल, फ्रैंकलिन टेंपलटन MF ने बंद की 6 स्कीम्स

सेंसेक्स की कंपनियों बजाज फाइनेंस का शेयर सबसे अधिक 9.14 प्रतिशत टूट गया। इंडसइंड बैंक में 6.58 प्रतिशत, एक्सिस बैंक में 5.96 प्रतिशत आईसीआईसीआई बैंक 5.09 प्रतिशत और एचडीएफसी में पांच प्रतिशत का नुकसान रहा। रिलायंस इंडसट्रीज के शेयर में हालांकि 3.34 प्रतिशत की बढ़त रही। इससे सेंसेक्स का नुकसान कुछ कम रहा। सनफार्मा, हीरो मोटोकॉर्प, एलएंडटी, पावरग्रिड और बजाज आटो के शेयर भी लाभ में रहे। साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 261.50 अंक या 0.82 प्रतिशत नुकसान में रहा। वहीं साप्ताहिक आधार पर निफ्टी में 112.35 अंक या 1.21 प्रतिश्त का नुकसान दर्ज हुआ। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘एक बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी द्वारा कुछ बांड योजनाओं को बंद करने के फैसले से बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के शेयरों में बिकवाली दबाव देखा गया। आज सिर्फ रिलायंस इंडस्ट्रीज और कुछ फार्मा कंपनियो की वजह से बाजार अधिक गिरावट से बच पाया।’’

इसे भी पढ़ें: ’भाग कोरोना’ गेम के जरिए शेयरचैट यूज़र ले रहे हैं कोरोना से बदला

रंगनाथन ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर निवेशकों को अपने निवेश आवंटन के लिए स्पष्ट रणनीति बनाने की जरूरत है। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में 1.77 प्रतिशत तक का नुकसान रहा। कोटक सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष (पीसीजी रिसर्च) संजीव जरबादे ने कहा कि वैश्विक स्तर पर बाजारों में काफी उतार-चढ़ाव है। अभी तक कोविड-19 के इलाज के लिए कोई दवा बनाने में उल्लेखनीय कामयाबी नहीं मिल पाई है, जिससे बाजारों में बेचैनी है। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी भारी नुकसान में बंद हुए। वहीं शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार नुकसान में चल रहे थे। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.38 प्रतिशत टूटकर 21.25 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 40 पैसे के नुकसान से 76.46 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 23,077 हो गई है। अब तक देश में इस महामारी से 718 लोगों की जान गई है। वैश्विक स्तर पर अब तक इस महामारी संक्रमित लोगों का आंकड़ा 27 लाख को पार कर गया है। अब तक यह महामारी 1.90 लाख से अधिक लोगों की जान ले चुकी है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।